ibps1Banking Examination Tips (बैंकिंग परीक्षा पास करने के पांच टिप्स)
————————————————————————

बैंकिंग सेक्टर फिलहाल सरकारी और प्राइवेट जॉब देने में आगे है. यहां बड़े स्तर पर युवाओं को हायर किया जा रहा है. बैंक में नौकरी पाने के लिए आईबीपीएस, आरबीआई और एसबीआई के एग्जाम ज्यादा लोकप्रिय हैं.

बैंक में ज्यादातर भर्तियां अभी आईबीपीएस कराता है. आईबीपीएस पीओ एग्जाम में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. पहले ऑनलाइन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाती थी. वहीं, अब सिविल सर्विसेज परीक्षा की तरह प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी.

बदले हुए पैटर्न के अनुसार तैयारी करने के पांच टिप्स:

1. IBPS ने प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के सवालों के पैटर्न के बारे में कुछ नहीं बताया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि बैंकिंग परीक्षा में पूछे जाने वाले हर सेक्शन (मैथ्स, रीजनिंग, जीएस, कंप्यूटर) से 25 सवाल यानी 100 सवाल पूछे जाएंगे. इसकी तैयारी करने के लिए बेसिक नॉलेज जरूरी है. बेसिक जानकारी के बाद सेट प्रैक्टिस तैयारी के लिहाज से परीक्षा में काफी मददगार साबित हो सकता है.

2. सेट की प्रैक्टिस में ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट कट्स, ट्रिक्स का इस्तेमाल करें और उन्हें याद भी रखें.

3. ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए कंप्यूटर पर अपने हाथों को सेट करना सीखें, ताकि आपकी स्पीड अच्छी हो जाए.

4. सवाल को देखकर यह परखना सीखें कि इसमें कितना समय लगने वाला है. ऐसा करने से आपको एग्जाम के समय सवालों को हल करने में परेशानी नहीं होगी.

5. लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू देने का मौका मिलेगा. इंटरव्यू देने से पहले अगर आप मॉक इंटरव्यू किसी कोचिंग से कर लें तो इसका फायदा मिलेगा. इंटरव्यू में अपने शहर और ग्रेजुएशन के विषय से संबंधित बेसिक सवालों के जवाब सीधे देने के लिए तैयार रहें, क्योंकि ज्यादातर सवाल इन्हीं क्षेत्रों से किए जाते हैं.

(80)